7 अग॰ 2020

जानिए एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी बंद करने का कारण ।

एक अंग्रेजी अख़बार इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार केंद्र सरकार ने मई 2020 में घरेलु रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते हुए गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद करना का निर्णय लिया भारत पेट्रोलियम मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल MoPNG e-Seva के ट्वीट में कहा गया कि LPG सिलेंडरों की कीमतों में कमी आने से गैस सब्सिडी का अंस खत्म हो गया। जिससे घरेलु गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को मई ,जून और जुलाई की सब्सिडी नहीं मिली। Covid-19 महामारी के चलते गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भारी गिरावट आई। और सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हुई जिससे दोनों सिलेंडरों की कीमत का अंतर खत्म हो गया। इसी कारण केंद्र सरकार ने घरेलु गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया। अभी तक घरेलु गैस उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर दिए जाते है। और अगर किसी उपभोक्ता को ज्यादा सिलेंडर की जरुरत पड़ती थी तो बाजार में ज्यादा कीमत पर सिलेंडर खरीदते थे।
lpg gas silender subsidy stop

रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी बंद होने का असर

अब रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर और बाजार वाला गैस सिलेंडर लगभग समान कीमत में मिलेगा। सरकार पिछले एक साल से गैस सब्सिडी में लगातार कटौती कर रही थी। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले साल 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत 637 Rs. थी जो घटकर 594 Rs. रह गई। जो बाजारमें मिलने वाले गैस सिलेंडर की कीमत के बराबर हो गया। ऐसे में सवाल ये उठता है की बाजार में मिलने वाले गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होगी तो घरेलु गैस सब्सिडी फिर से शुरू होगी।  

जाने एलपीजी गैस सिलेंडर expire date

आम तोर जब हम एलपीजी गैस सिलेंडर लेने से पहले उसकी expiration date चेक नहीं करते जो की खतरनाक हो सकता है। और बहुत से लोगो को गैस सिलेंडर की expiration date समझ नहीं आती है इसी लिए मेने इस date को समझने की कोशिश की है।
  • A = 1Q.  ( january, february, March )
  • B = 2Q.  ( April, May, Jun )
  • C = 3Q.  ( July, August, September )
  • D = 4Q.  ( October, November, December )
lpg gas silender expiration date

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment