13 जुल॰ 2020

अमिताभ बच्चन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ।

 महानायक अमिताभ बच्चन अभी 77 साल के हो गए इस बिच उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा जैसे -
  1. वर्ष 1983 में कुली फिल्म में शूटिंग के दौरान पैर फिसलने के कारण गभीर चोटिल हो गए थे और लम्बे ईलाज के बाद वे ठीक हुए। 
  2. गंभीर रूप से घायल अमिताभ बच्चन को 200 लोगो ने ब्लड डोनेट किया था जिसमे उन्हें किसी हेपेटाइटिस B इन्फेक्टेड का ब्लड चढ़ा दिया था इसका पता वर्ष 2000 में चला और डॉक्टरों ने बताया की उनका 25 प्रतिशत लिवर ही काम कर रहा है। 
  3. अमिताभ बच्चन को अस्थमा की भी शिकायत हुई थी।
  4. वर्ष 2000 में रीढ़ की हड्डी की टीबी हो गई जो लम्बे इलाज के बाद ठीक हुई। 
  5. 2012 में लिवर सिरोसिस जिसमे बताया गया की अमिताभ बच्चन का केवल 25 % ही काम कर रहा है। 
  6. और वर्ष 2020 में कोरोना वायरस की चपेट में आ गए साथ ही अभिषेक बच्चन ,ऐश्वर्या राय और बेटी आराध्या को भी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आयी। पुरे देश में अमिताभ को चाहने वाले दुआ कर रहे की बिग बी और उनकी फैमिली जल्दी ठीक हो जाए। 
उपरोक्त बीमारियों को मात देकर अमिताभ बच्चन फिर से लोगो के  दिल की धड़कन हमेशा बने रहेंगे तभी तो उन्हें " Disease Fighter " कहा जाता है।
interesting facts about amitabh bachchan

Biography Of बिग बी

हिंदी फिल्मों के अभिनेता अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्मों के सबसे बड़े और प्रभावशाली अभिनेता है उनकी फिल्मों के कारण दर्शकों ने उन्हें ' एंग्री यंग मैन' की उपाधि की उपाधि दी है लोग उन्हें सदी का  " महानायक"कहते और प्यार से बिग बी व शहंशाह भी कहते है। राजीव गाँधी के करीबी दोस्त होने के कारण उन्होंने राजनितिक में भी किस्मत आजमाने की कोशिश की और इलाहबाद के आठवे उप चुनाव में उन्होंने HN बहुगुणा को हराया था। इनका जन्म उत्तरप्रदेश के इलाहबाद में 11 अक्टूबर 1942 में हुआ। इनके पिता हरिवंशराय बच्चन और माता तेजी बच्चन था। उनका छोटे का नाम भाई अजिताभ है। अमिताभ बच्चन का असली नाम ' इंकलाब ' था परन्तु हरिवंशराय बच्चन के करीबी दोस्त सुमित्रानंदन पंत के कहने पर अमिताभ बच्चन रखा गया। दिल्ली में Art  की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे Engineer बनना चाहते थे और इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते थे। उन्होंने कोलकाता के एक फॉर्म में नौकरी की थी जहां उन्हें 500 रूपये  महीने मिलते थे बाद में 800 रुपये मिले।अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1969 में एक बंगाली फिल्म से की थी। उनकी पहली हिंदी बॉलीवुड फिल्म " SAAT HINDUSTANI " थी जिसमे उन्हें 1000 रुपये फीस मिली थी। उनकी पहली हिट फिल्म " Zanjeer " थी। 20 से ज्यादा फिल्मो में उनका नाम विजय है इसलिए उन्हें ये नाम ज्यादा पसंद है। अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की पहली मुलाकात पुणे फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट में हुई थी जहां जया बच्चन पढ़ाई करती थी और अमिताभ बच्चन "सात हिंदुस्तानी " की सूटिंग के लिए जाया करते थे। ये एकलौते ऐसे रियल लाइफ कपल है जिन्होंने 30 से ज्यादा फिल्मो में एकसाथ काम किया। अमिताभ B Town के एकलौते एक्टर है जिन्होंने सबसे ज्यादा डबल रोल किए वही " MAHAAN "में ट्रिपल रोल किया था। हिंदी सिनेमा की फैमस एक्ट्रेस निरुपमा राय ने अमिताभ बच्चन की फिल्मो में सबसे ज्यादा माँ का रोल किया और निरुपमा राय की अमिताभ के साथ आखिरी फिल्म " लाल बादशाह " थी जो 1999 में रिलीज़ हुई थी। इनकी  " khuda Gawah "एकलौती इंडियन फिल्म है जिसे अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा देखी गई। बिग बी के दो घर है एक Jalsa  और एक  prateeksha है। अमिताभ बच्चन वहीदा रहमान को हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस और मौजूदा समय में आलिया भट्ट को सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानते है।  आलिया भट्ट के साथ फिल्म " BRAHMASTRA " में काम किया। 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment