15 जुल॰ 2020

ऐप इंस्टॉल करने से पहले यह जरूर जान लें अन्यथा आपका डेटा चोरी हो सकता है

आजकल की डिजिटल दुनिया में स्मार्ट फ़ोन अधिकतर लोग यूज़ करते है वही इंटरनेट पर खतरा भी बड़ गया है।अभी हल ही में भारत ने TikTok सहित 59 चीनी Apps को बैन कर दिया क्योकि इन apps के सर्वर विदेशों में होते है और हैकर्स यूजर के डाटा को Advertise Misuse करते है। अगर हम भारत की बात करे तो अधिकतर यूजर किसी APP को गूगल प्ले से आसानी से इन्टॉल कर कई सारी Permissions को बिना मतलब के Allow कर देते है। जबकि App को इनस्टॉल करते समय ये जरूर ध्यान देना चाहिए की कोनसे app को कोनसी परमिशन देना चाहिए। अलग-अलग Apps की अलग -अलग परसिशन होती है जैसे -

app permission

General Permission For App

app को इनस्टॉल करते समय सामान्य परमिशन जैसे - WiFi , Blutooth , Alarm और वॉलपेपर permissions होती है जिन्हे ये app आपके मोबाइल से आटोमेटिक ले लेती है।

sensitive permission For App

इन परमिशन में जैसे आपके Call , Messages , Camera , Microphone , Location होती है इन परमिशन को App के अनुसार ही देना चाहिए अन्यथा आपका डाटा हैकर्स आसानी से चुरा सकते है।लोकेशन WiFi और कैमरा परमिशन वाले App जैसे  Truecaller, Maps को सावधानी से उपयोग करना चाहिए।

Manually remove anwanted permission

 अगर अपने अनजाने में किन्ही apps को परमिशन दे रखी है तो आप manually चेक कर उस परमिशन को हटा सकते है इसके लिए आप Setting से Apps &notifications में जाकर App Permission को क्लिक कर यह देख सकते है की कोनसी परमिशन कितने Apps को दी है , उन परमिशन को मैन्युअली Unchek कर परमिशन को हटाया जा सकता है। कई परमिशन ऐसी भी होती है जिनमे परमिशन का कोई मतलब नहीं होता है जैसे - Chrome , Firefox ,YouTube और Gmail के लिए कैमरा परमिशन देना कोई मतलब नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment