25 दिस॰ 2020

जानिए क्या है बिटकॉइन।Know what is bitcoin

what is bitcoin
Bitcoin एक virtual या Crypto currency है जिसे न तो छू सकते है न देख सकते हो ये एक प्रकार की सीक्रेट मुद्रा जिसके माध्यम से आप इंटरनेट पर किसी चीज को खरीद व बेच सकते है।इसका अविष्कार 3 जनवरी 2009 में Satoshi Nakamoto नाम के एक प्रोग्रामर ने किया था जब इसकी कीमत काफी कम थी।लेकिन आज  2020 में एक बिटकॉइन की कीमत 23,593.00 US डॉलर है।और इंडियन रुपये में 17,35,619.04 Rs. है। भारत में केवल दो पॉपुलर वेबसाइट- https://www.unocoin.com/in , https://zebpay.com/in  है।जहां से बिटकॉइन खरीद व बेच सकते है। जरुरी नहीं की आप एक बिटकॉइन ख़रीदे आप इसे पॉइंट में भी खरीद सकते है।1 bitcoin = 10 Crore Satoshi होती है इसका उपयोग आप इन्वेस्ट में कर सकते है।जैसे जब आपके पास बहुत सारे बिटकॉइन हो और बिटकॉइन की कीमत बड़ती है तो आप इन्हे बेच कर अपनी करेंसी में विड्रॉल कर सकते है।इसकी कीमत लगातार बढ़ती घटती रहती है । जब इसे अधिक लोग खरीदते है तो इसकी कीमत बढ़ती है और जब अधिक लोग इसे बेचते  है तो इसकी कीमत घटती है।इसलिए इसमें इन्वेस्ट करने वाले लोग रातो-रात आमिर व गरीब बन सकते है। यह एक डिजिटल करेंसी होने के कारण किसी भी देश की गवर्नमेंट की ऑथोरिटी नहीं है।यह एक स्वतन्त्र मुद्रा है जिस पर किसी का अधिकार नहीं है। इस पर विमुद्रीकरण ( Demonetization ) का कोई असर नहीं होता। दुनिया में इसके कई लेन देन के App और Website है।

बिटकॉइन के फायदे 

इस करेंसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डिजिटल करेंसी होने के कारण इसके चोरी होने या गायब होने के चांस काफी कम है। इसमें लोगो को अधिक उतार-चढ़ाव होने से अधिक मुनाफा होता है।

बिटकॉइन के नुकसान

बिटकॉइन की कीमत में भारी उतार-चढ़ाव होने से लोगो को नुकसान भी उठाना पड़ता है।और वर्चुअल मुद्रा होने से जोखिम अधिक होता है।इसका इस्तेमाल ड्रग और हथियारों जैसे आवेद तस्करी में हो सकता है।इस पर साइबरहमले का खतरा हमेशा बना रहता है।

Bitcoin Scam

बिटकॉइन के नाम पर कई फ्रॉड App और वेबसाइट लोगो को धोखा दे रही है वे शुरू में लोगो को अच्छी सर्विस और ऑफर देती है जिससे उनको ज्यादा मुनाफा हो जाता है और बाद में बंद कर देते है।इंटरनेट पर कई genuine वेबसाइट है जिनके द्वारा लाखो करोड़ो का कारोबार चलता है।
    

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment