10 मार्च 2024

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या है जाने।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ( Social media influencer )  एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जो काफी ज्यादा लोगो को प्रभावी कर रहा है।  पिछले दिनों 08/03/2024 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के पॉपुलर कंटेंट्स क्रिएटर्स को भारत मंडपम दिल्ली में National Creater Award दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पॉपुलर कंटेंट्स Content creators को स्वयं को संपादक ,निर्माता ,निर्देशक ,एक्टर ,एंकर ,गायक और डांसर माना। सोशल मीडिया या डिजिटल मीडिया जैसे Yutube ,Facebook ,Instagram ,Whatsapp आदि डिजिटल प्लेटफार्म पर पर लोग अपने अच्छे अनुभव साजा करते है और पैसे भी कमाते है। सोशल मीडिया में कई लोगो के कंटेंट्स वायरल हो जाते है जिससे लाखो लोग देखते और Google  Add  से पैसे कमाते है। सोशल मीडिया में कई लोग पॉपुलर होने के चक्कर में गलत या भद्दे कंटेंट्स भी शेयर करते है। जो समाज पर विपरीत प्रभाव डालते है।
                सोशल मीडिया की ताकत देख कई राजनेताओं और एक्टर्स ने अपना अकाउंट सोशल मीडिया में बना लिया है जिससे की वे अपनी बात  एक  कई ज्यादा लोगो तक आसानी से पंहुचा सके। क्योकि आजकल लोग टीवी देखना लगभग बंद कर  दिया है। 

वास्तविक ख़तरा यह नहीं है कि कंप्यूटर मनुष्यों की तरह सोचना शुरू कर देंगे , बल्कि यह है कि मनुष्य कंप्यूटर की तरह सोचने लगेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment