14 दिस॰ 2020

हमारे जीवन में सोशल मीडिया का कितना महत्त्व है जाने।

know-how important social media is in our lives
आज के जमाने में सोशल मीडिया ( Social Media ) हमारे जीवन का एक खास हिस्सा बन गया है। सुबह से लेकर शाम और शाम से लेकर सुबह यानि 24 घंटे सोशल मीडिया का उपयोग होने लगा है। आजकल हर काम इंटरनेट से ही होता है जैसे कोई ऑनलाइन फॉर्म ,ऑनलाइन एग्जाम ,ऑनलाइन मीटिंग और ऑनलाइन ऑफिस का काम जैसे ओर भी अनेक काम इंटरनेट से होने लगा है। सोशल मीडिया जैसे व्हॉटसएप्प ,फेसबुक ,इंस्टाग्राम और टेलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म के द्वारा सूचना का आदान-प्रदान कर कई बिज़नेस चलाए जाते है।

सोशल मीडिया क्या है। 

जिस प्लेटफॉर्म से हम सूचनाओं को तेजी से आदान-प्रदान करते है जैसे Facebook , Whatsapp , Instagram ,Twitter आदि को सोशल मीडिया कहा जाता है। सोशल मीडिया के द्वारा ही हम दुनिया के किसी भी कोने में घटने वाली किसी भी सुचना को तत्काल देख और पढ़ सकते है। सोशल मीडिया के द्वारा कभी ऐसी सूचना भी मिल जाती है जो न्यूज़पेपर ( Newspaper ) और न्यूज़ चैनल में नहीं बताई जाती है। Social Media  का उपयोग सबसे ज्यादा मनोरंजन ( entertainment ) में होता है। ये यूजर पर निर्भर करता है की वे कितना यूज़ entertainment या काम में करे। यह हमारे जीवन में वरदान है तो अभिशाप भी है। 

सोशल मीडिया का हमारे जीवन पर प्रभाव 

आजकल सभी स्मार्ट फोन यूजर सोशल मीडिया का यूज़ करते है । इन्ही के द्वारा दुनिया के किसी भी व्यक्ति से बात या वीडियो कॉल कर बात कर सकते है ।इसी प्लेटफार्म के द्वारा लोगो को अपना टेलेंट दुनिया के सामने लाने का मौका मिलता है और कई लोग इसके द्वारा रातो रात स्टार बन गए जैसे 2018 में वायरल हुआ एक्ट्रेस प्रिया प्रकाश वॉरियर का वीडियो जिसमे उनका आँख मारने का वीडियो काफी वायरल हुआ और उनके फेसबुक , इंस्टाग्राम पर काफी View आने लगे। जिसके बाद उन्हें कई फ़िल्म निर्माताओ ,निर्देशको ने ऑफर किया । दूसरा डांस में गोविंद को मात देने वाले संजीव श्रीवास्तव जिन्हें प्यार से लोग डब्बू जी या डब्बू अंकल कहते है उनके डांस इतना पॉपुलर हुआ कि कई टीवी चैनल और न्यूज़ चैनल shows में उन्हें बुलाया। तीसरा मैथिली ठाकुर जिन्होंने फेसबुक लाइव में इतना बेहतरीन तबला बजाया की उन्हें कई टीवी सीरियल और न्यूज़ चैनलों ने अपने shows में बुलाया।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment